फैगोनिया पर जानकारी चाहिये शोध के लिये

भूमिका: इंटरनेट पर हजारो शोध दस्तावेज होने के कारण प्रतिदिन सैकडो ई-मेल आते रहते है। सभी चाहते है कि उन्हे जवाब मिले और वह भी बिना देरी के। एक सहायक रखा है पर फिर भी सन्देशो का ढेर बढता जाता है। मै देश के कृषि पत्रिकाओ मे भी लिखता हूँ इसलिये किसान भी बडी संख्या मे पत्र भेजते रहते है। मै ई-मेल सन्देशो की बजाय इन पत्रो को अधिक प्राथमिकता देता हूँ। एक सन्देश का जवाब देना यानि प्रेषक से सम्वाद का स्थापित होना। प्रेषक बार-बार लिखते है। फोन कालो की भी बाढ आयी रहती है। घर पर भी आगंतुको का मेला लग जाता है। इसलिये मैने इस ब्लाग के माध्यम से कुछ चुने हुये प्रश्नो का उत्तर देने की योजना बनायी है। प्रश्न किसी भी भाषा मे हो उत्तर हिन्दी मे देने की व्यवस्था रहेगी।

प्रश्न: Dear Pankaj Oudhia.

I am currently undertaking a research project investigating the potential
chemotherapeutic potential and the mechanisms of bioactivity of a species
of Fagonia. I have come across your page during a Google search and am
inquiring if you have any references for information on the folklore and
historical uses of Fagonia as a herbal treatment?

उत्तर: आपके प्रश्न के लिये धन्यवाद। फैगोनिया पर मैने बहुत से शोध दस्तावेज तैयार किये है। आप बाटेनिकल डाट काम और इकोपोर्ट मे जाकर इन शोध दस्तावेजो के विषय मे जानकारी प्राप्त कर सकते है। काफी जानकारी सीजीबीडी डेटाबेस मे है जिसे आन-लाइन करने की तैयारी प्रगति पर है।

आपने यह नही लिखा है कि आप कहाँ से है? ऐसे दस्तावेज जिनमे पासवर्ड लगा है, भारत के पारम्परिक चिकित्सकीय ज्ञान से सम्बन्धित है। आप राष्ट्रीय जैव-विविधता बोर्ड, चेन्नई से सम्पर्क करे और अपने उद्देश्यो के विषय मे बताये। उनकी अनुमति के बाद ही आपको पासवर्ड देने पर विचार किया जा सकता है। पारम्परिक ज्ञान के गलत उपयोग को रोकने के लिये ही पासवर्ड लगाया गया है और दस्तावेजो को कूट भाषा मे लिखा गया है।

पासवर्ड से सम्बन्धित एक सन्देश हिन्दी मे भी आया है जो इस प्रकार है:

“अवधिया जी,


आपके ब्‍लॉग cgbiodiversity.blogspot.com/ में एक लेख की शीर्षक एकस्ट्रा-आर्डिनेरी सेक्सुअल परफारमेंसेस : वर्तमान परिपेक्ष्य़ मे यह विशुद्ध भारतीय पारम्परिक ज्ञान कितना प्रासंगिक? देखा, और इसके बारे में पढ़ा तो उत्‍सुकता जागी। परंतु उसमें भूमिका मात्र है, असली ज्ञान तो आपने Ecoport.org में रखा है। यदि संभव हो तो कृपया मुझे पासवर्ड प्रदान करें। यदि बुरा न मानें तो एक बात और पूछना चाहूँगा कि आपने इतनी अच्‍छे-अच्‍छे लेख पासवर्ड के अंदर क्‍यों रखे हैं?”

आशा है पाठक को जवाब मिल गया होगा।

Comments

Popular posts from this blog

World Literature on Medicinal Plants from Pankaj Oudhia’s Medicinal Plant Database -220

बहुत कमजोरी के कारण सिर ऊँचा नही कर पाना

World Literature on Medicinal Plants from Pankaj Oudhia’s Medicinal Plant Database -78